Home देश प्रणब करेंगे एशियाई विकास बैंक साझेदारी सम्मेलन का उद्घाटन

प्रणब करेंगे एशियाई विकास बैंक साझेदारी सम्मेलन का उद्घाटन

नई दिल्ली ।। भारत-एशियाई विकास बैंक की 25 वर्षो की साझेदारी के उपलक्ष्य में केंद्रीय वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में एशियाई विकास बैंक के अध्यक्ष हारुहिको कुरोदा के साथ मिलकर प्रख्यात व्यक्तियों की सभा का उद्घाटन करेंगे।

इसके बाद पैनल चर्चा की जाएगी जिसमें प्रख्यात हस्तियां और विशेषज्ञ भाग लेंगे। केंद्रीय वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी की अध्यक्षता में ‘एशियाई शताब्दी के सकार होने’ विषय पर आयोजित पैनल सत्र में अन्य लोगों के अतिरिक्त फिलीपींस और मलेशिया के वित्त मंत्री भी भाग लेंगे।

केंद्र सरकार के आर्थिक मामले विभाग में सचिव आर. गोपालन भारत और एशिया शताब्दी विषय पर ‘विकास की समग्रता बनाए रखना, समाविष्टि सुनिश्चित करना’ नामक एक अन्य पैनल चर्चा की अध्यक्षता करेंगे।

ब्रिटेन भारत व्यापक परिषद के अध्यक्ष पेट्रेशिया हेविट, वित्त मंत्रालय के मुख्य आर्थिक सलाहकार कौशिक बसु, प्रमुख अर्थशास्त्री चैंगयोंग री, कोलंबिया विश्वविद्यालय में आर्थिक राजनीति के प्रोफेसर अरविंद पनगरिया जगदीश भगवती और भारतीय अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक सम्बंध परिषद के मानद प्रोफेसर शंकर आचार्या पैनल के अन्य सदस्यों में शामिल होंगे।

तीसरे और अंतिम सत्र का विषय रहेगा- फिर से उभरते एशिया में बदलाव का प्रबंधन। विदेश मंत्रालय के सचिव (पूर्व) संजय सिंह इसकी अध्यक्षता करेंगे। एशियाई विकास बैंक ने भारत में ऋण देने का कार्य 1986 में शुरू किया था। इसने अब तक 150 से भी अधिक परियोजनाओं के लिए ऋण दिया है। यह भारत के 20 से अधिक राज्यों में कार्य कर रहा है।

Rate this post

NO COMMENTS