Home देश कलाम की तलाशी पर अमेरिका ने मांगी माफी

कलाम की तलाशी पर अमेरिका ने मांगी माफी

नई दिल्ली/चेन्नई ।। अमेरिका ने जॉन एफ. केनेडी हवाई अड्डे पर 29 सितम्बर को पूर्व राष्ट्रपति ए. पी. जे. अब्दुल कलाम की तलाशी लेने पर माफी मांगी है। भारत ने इसे प्रोटोकॉल का उल्लंघन बताते हुए इस पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की थी।

कलाम (80) अमेरिका में आयोजित कार्यक्रम में भाग लेकर एयर इंडिया के विमान से स्वदेश लौट रहे थे। वह विमान में अपनी सीट पर बैठ चुके थे। लेकिन इसी बीच हवाई अड्डे के अधिकारी वहां पहुंचे और उन्होंने कलाम की तलाशी ली।

चेन्नई से कलाम के एक करीबी सूत्र ने बताया कि जांच अधिकारियों ने उनसे कोट और उनके जूते भी उतरवा लिए। बाद में हालांकि इसे लौटा दिया गया। एयर इंडिया के चालक दल के सदस्यों ने इस पर कड़ी आपत्ति दर्ज कराई।

विदेश मंत्री एस. एम. कृष्णा ने इसके बाद अमेरिका में भारत की राजदूत निरुपमा राव से सम्पर्क किया और इस मुद्दे को अमेरिकी प्रशासन के समक्ष उठाने को कहा। इस तरह की गतिविधियों पर कड़ी आपत्ति दर्ज करते हुए उन्होंने दो टूक कहा कि यह भारत को ‘अस्वीकार’ है और नई दिल्ली भी अमेरिका के प्रतिष्ठित लोगों के साथ यही व्यवहार करेगा।

इसके बाद अमेरिकी प्रशासन ने इस पर खेद जताते हुए माफी मांगी। ओबामा प्रशासन की ओर से जारी बयान में कहा गया है, “अमेरिकी सरकार कलाम का सम्मान करती है। न्यूयार्क में जॉन एफ. केनेडी हवाई अड्डे पर 29 सितम्बर को सुरक्षा जांच के कारण उन्हें जो असुविधा हुई, उसके लिए हमें गहरा खेद है।”

इस बीच, भारत में अमेरिकी दूतावास के प्रभारी राजदूत पीटर बर्लीग ने अमेरिकी परिवहन सुरक्षा प्रशासन की ओर से भेजा गया पत्र व्यक्तिगत रूप से पूर्व राष्ट्रपति कलाम को दिया। ऐसा ही एक पत्र केंद्र सरकार को भी मिला है, जिसमें घटना के लिए अमेरिकी सरकार की ओर से माफी मांगी गई है।

यह दूसरी बार है जब अमेरिकी अधिकारियों ने कलाम की इस तरह तलाशी ली है। इससे पहले 21 अप्रैल, 2009 को भी अमेरिकी कांटीनेंटल एयरवेज ने कूटनीतिक प्रोटोकॉल का उल्लंघन करते हुए दिल्ली हवाई अड्डे पर उसके विमान में चढ़ने जा रहे कलाम की तलाशी ली थी। केंद्र सरकार की ओर से आपत्ति जताने के बाद तब भी एयरलाइंस और अमेरिकी सरकार ने माफी मांगी थी।

Rate this post

NO COMMENTS