Home देश मणिपुर दौरे पर आएंगे चिदम्बरम

मणिपुर दौरे पर आएंगे चिदम्बरम

इम्फाल ।। केंद्रीय गृह मंत्री पी. चिदम्बरम मणिपुर के उन इलाकों का दौरा करेंगे जहां अलग जिला बनाने की मांग को लेकर पिछले 90 दिनों से आर्थिक नाकेबंदी जारी है। जिसकी वजह से विभिन्न वस्तुओं के दामों में वृद्धि हो गई है।

अधिकारियों ने बताया कि चिदम्बरम दो से तीन नवम्बर तक राज्य के दौरे पर आएंगे।

राज्य के गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा, “वह कुछ जिलों का दौरा कर वहां आयोजित होने वाले समाराहों में शामिल हो सकते हैं। इस दौरान वह उत्तरी मणिपुर के सेनापाती जिले में प्रशासनिक इमारतों का उद्घाटन कर सकते हैं।”

अधिकारियों ने हालांकि इस बात की जानकारी देने से इंकार कर दिया कि चिदम्बरम आंदोलनकारियों से बातचीत करेंगे अथवा नहीं। आंदोलनकारियों ने एक अगस्त से ही उत्तरी मणिपुर के दो राष्ट्रीय राजमार्गो को जाम कर रखा है।

गौरतलब है कि सदर हिल्स डिस्ट्रिक डिमांड कमेटी (एसएचडीडीसी) के कार्यकर्ताओं ने राष्ट्रीय राजमार्ग 53 और राष्ट्रीय राजमार्ग 39 को अनिश्चितकाल के लिए जाम कर दिया है।

आंदोलनकारी उत्तरी मणिपुर में नागा बहुल सेनापाती जिले को एक पूर्ण जिला बनाने की मांग कर रहे हैं।

इस बीच मणिपुर में नागा समुदाय की सर्वोच्च संस्था युनाइटेड नागा परिषद ने भी नाकेबंदी शुरू कर दी है। इनकी मांग है कि बिना सहमति के इस तरह का कोई भी कदम न उठाया जाए।

अधिकारी ने स्वीकार किया कि नाकेबंदी की वजह से आवश्यक वस्तुओं और दवाइयों की कीमतें तीन से चार गुणा तक बढ़ चुकी हैं।

राज्य के मुख्यमंत्री ओकराम इबोबी सिंह भी इस मुद्दे को लेकर पिछले तीन महीने में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह तथा केंद्रीय गृह मंत्री पी. चिदम्बरम से दो बार मिल चुके हैं।

Rate this post

NO COMMENTS