Home देश इब्सा के पांचवें शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री प्रीटोरिया...

इब्सा के पांचवें शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री प्रीटोरिया रवाना

नई दिल्ली ।। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह प्रिटोरिया में मंगलवार को होने वाले, भारत-ब्राजील-दक्षिण अफ्रीका यानी इब्सा के पांचवें शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए सोमवार सुबह रवाना हो गए।

इस शिखर सम्मेलन के दौरान वैश्विक सुरक्षा, अर्थव्यवस्था, जलवायु परिवर्तन और संयुक्त राष्ट्र सुधारों जैसे मसलों पर समन्वयन बढ़ाने पर चर्चा हो सकती है।

प्रधानमंत्री की अगुवाई वाले शिष्टमंडल में विदेश मंत्री एस.एम.कृष्णा, केंद्रीय वाणिज्य मंत्री आनंद शर्मा और प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव पुलक चटर्जी शामिल हैं।

शिखर सम्मेलन से पहले मनमोहन सिंह ने कहा है कि इब्सा संवाद मंच इन वर्षो के दौरान काफी परिपक्व हो गया है। उन्होंने कहा कि अत्यधिक जटिल वैश्विक वातावरण में तीन बड़े विकासशील लोकतंत्रों के मिलकर काम करने का विचार मजबूत हुआ है, और हमारे लोगों ने व्यापक पैमाने पर इसका स्वागत किया है।

मनमोहन सिंह ने कहा कि शिखर सम्मेलन, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में इब्सा देशों के बीच समन्वय, सतत विकास और जलवायु परिवर्तन व जी-20 की क्रमश: डरबन और कांस में प्रस्तावित बैठकों पर केंद्रित होगा।

पहली बार ऐसा मौका आया है, जब भारत, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में अस्थायी सदस्य के रूप में एक साथ पहुंचे हैं।

मनमोहन सिंह ने कहा, “हमने सुरक्षा परिषद में विचाराधीन मुद्दों के प्रति अपने दृष्टिकोण में पर्याप्त सामंजस्य और समन्वय प्रदर्शित किया।”

तीनों देशों के नेता मौजूदा वैश्विक आर्थिक मंदी पर भी चर्चा कर सकते हैं और अगले महीने फ्रांस में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए अपनी रणनीति तैयार कर सकते हैं। आतंकवाद निरोधी सहयोग और समुद्री सुरक्षा से सम्बंधित मुद्दों पर भी चर्चा होने की सम्भावना है।

शिखर सम्मेलन के समापन पर मंगलवार को प्रमुख वैश्विक मुद्दों पर इब्सा के रुख और अंतर-क्षेत्रीय सहयोग की उसकी योजना पर एक संयुक्त घोषणा पत्र जारी हो सकता है।

प्रिटोरिया में मनमोहन सिंह दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा और ब्राजील की राष्ट्रपति डिल्मा रोसेफ के साथ द्विपक्षीय वार्ताएं भी करेंगे।

Rate this post

NO COMMENTS