Home देश मुल्लापेरियार बांध पर प्रधानमंत्री से हस्तक्षेप की मांग

मुल्लापेरियार बांध पर प्रधानमंत्री से हस्तक्षेप की मांग

नई दिल्ली ।। मुल्लापेरियार बांध विवाद पर केरल के सांसदों ने सोमवार को प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से भेंट कर इस मामले में हस्तक्षेप की मांग की। सांसदों का कहना था कि यह बांध अब सुरक्षित नहीं रहा इसलिए राज्य को एक नए बांध की जरूरत है।

केरल से कांग्रेस सांसद पी. टी. थॉमस ने आईएएनएस को बताया, “केरल के सभी सांसद संसद परिसर में धरने पर बैठेंगे।”

राजनीतिक मतभेदों को भुलाकर केरल के सभी दलों के सांसदों ने संसद भवन परिसर में धरना भी दिया। इस दौरान सांसदों के हाथों में तख्तियां थी और वे इस मामले में केंद्र सरकार के हस्तक्षेप की मांग को लेकर नारेबाजी कर रहे थे।

केरल के इडुक्की जिले में स्थित इस बांध की सुरक्षा को लेकर समय-समय पर मांग भी उठती रही है। शनिवार को आए भूकम्प के झटके ने एक बार फिर इसकी सुरक्षा पर सवाल खड़े किए थे। पिछले दिनों हुई बारिश के चलते बांध का जलस्तर 136 फुट के स्तर तक पहुंच गया है।

पलक्कड़ से मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के सांसद एम. बी. राजेश ने कहा, “हम केरल की सुरक्षा और तमिलनाडु के लिए जल चाहते हैं। एक नया बांध बनाने की आवश्यकता है और प्रधानमंत्री को इसमें हस्तक्षेप करना चाहिए।”

उन्होंने कहा, “हम तमिलनाडु के खिलाफ नहीं है।”

सांसदों ने यह भी कहा कि बांध की खस्ताहालत से 30 लाख लोगों के जीवन को खतरा बना हुआ है।

116 साल पुराने इस बांध को लेकर केरल और तमिलनाडु के बीच लम्बे समय से रस्साकशी चल रही है। केरल नए बांध के निर्माण की मांग करता आ रहा है वहीं तमिलनाडु की भावना इसके विपरीत है।

Rate this post

NO COMMENTS