Home देश हमें समुद्री ताकत और सुरक्षा बढ़ानी होगी – प्रधानमंत्री

हमें समुद्री ताकत और सुरक्षा बढ़ानी होगी – प्रधानमंत्री

मुम्बई ।। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने समुद्री क्षेत्र की सुरक्षा सुनिश्चित कराने के लिए समुद्री गतिविधियों पर भारतीय नियंत्रण बढ़ाने का आह्वान करते हुए शनिवार को कहा कि देश का समुद्री क्षेत्र बहुत महत्वपूर्ण है।

सिंह ने सरकारी स्वामित्व वाले भारतीय जहाजरानी निगम के स्वर्ण जयंती समारोह में यहां कहा, “देश का समुद्री क्षेत्र हमारी अर्थव्यवस्था के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और इसकी मजबूती के लिए हर सम्भव प्रयास किए जाने चाहिए।”

सिंह ने देश के बढ़ रहे व्यापार और ऊर्जा की बढ़ रही मांग के संदर्भ में कहा कि राष्ट्रीय बेड़े को और विकसित करने की तत्काल आवश्यकता है। उन्होंने कहा, “कोई भी उद्योग केवल सुरक्षित वातावरण में ही पनप सकता है।”

प्रधानमंत्री ने कहा कि पोतों के खिलाफ लूट और डकैती की घटनाओं ने देश के समुद्री व्यापार के लिए एक गम्भीर खतरा पैदा कर दिया है। उन्होंने कहा कि भारतीय नौ सेना, कोस्ट गार्ड और पोत परिवहन कम्पनियां इस समस्या से निपटने के लिए अन्य अंतर्राष्ट्रीय एजेंसियों के साथ घनिष्ठ सहयोग में ठोस प्रयास कर रही हैं।

सिंह ने परिवहन के विभिन्न साधनों के एकीकरण की आवश्यकता को रेखांकित किया और नौ-परिवहन उद्योग, भू-आधारित तंत्र और बंदरगाह क्षेत्र के समन्वित विकास का आह्वान किया।

सिंह ने कहा, “बंदरगाहों के लिए अच्छा रेल एवं सड़क सम्पर्क सुनिश्चित कराने पर अधिक ध्यान दिए जाने की आवश्यकता है, खासतौर से निजी क्षेत्र द्वारा तैयार किए जा रहे नए छोटे बंदरगाहों के लिए।”

सिंह ने कहा कि सरकार ने राकेश मोहन की अध्यक्षता में राष्ट्रीय परिवहन विकास नीति समिति गठित की है। उन्होंने कहा कि समिति इन मुद्दों पर उपयोगी सुझाव देगी।

कार्यक्रम में महाराष्ट्र के राज्यपाल के. शंकरनारायणन, मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण, केंद्रीय जहाजरानी मंत्री जी.के. वासन, केंद्रीय जहाजरानी राज्य मंत्री मुकुल रॉय, अंतर्राष्ट्रीय समुद्री सगठन के महासचिव ई. मित्रोपौलॉज, और केंद्रीय जहाजरानी मंत्रालय के सचिव के. मोहनदास उपस्थित थे।

Rate this post

NO COMMENTS