Home देश नीतीश ने सरकार का रिपोर्ट कार्ड जारी किया

नीतीश ने सरकार का रिपोर्ट कार्ड जारी किया

पटना ।। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य की राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार के दूसरे कार्यकाल का एक वर्ष पूरा होने से एक दिन पहले शुक्रवार को उसका रिपोर्ट कार्ड जारी किया। इस रिपोर्ट कार्ड का नाम ‘न्याय के साथ विकास यात्रा’ रखा गया है। 

नीतीश कुमार ने कहा कि रिपोर्ट कार्ड सरकार के कार्यो का लेखा-जोखा है। इसे जारी करने की परम्परा आगे बढ़ाते हुए वह रिपोर्ट कार्ड जारी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार का लक्ष्य मानव विकास है। मानव विकास के बिना समावेशी विकास की कल्पना नहीं की जा सकती। 

नीतीश ने कहा कि शिक्षा, कृषि, स्वास्थ्य आदि बुनियादी विषयों पर उनकी सरकार ध्यान दे रही है। 

नीतीश ने कहा कि सरकार भ्रष्टाचार समाप्त करने के लिए भी कृतसंकल्प है। उन्होंने अपनी सरकार की उपलब्ध्यिां गिनाते हुए कहा कि आज बिहार में मात्र 3.5 प्रतिशत बच्चे ही विद्यालय से दूर हैं। जबकि छह वर्ष पूर्व यह आंकड़ा 10 प्रतिशत से अधिक था। 

नीतीश ने कहा कि बिहार को पोलियो मुक्त बनाने का अंतिम चरण चल रहा है। पिछले 14 महीने के दौरान बिहार में एक भी पोलियो का मरीज सामने नहीं आया है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि टीकाकरण अभियान के तहत 2005 में जहां 18.6 प्रतिशत बच्चे लाभांवित होते थे वहीं अब 67 प्रतिशत बच्चे लाभांवित हो रहे हैं। 

नीतीश ने कहा कि ‘लोक सेवा का अधिकार’ का लोग समुचित उपयोग कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि 15 अगस्त से लागू इस कानून के तहत 50 लाख से ज्यादा आवेदन आ चुके हैं। उन्होंने कहा कि एक दिसम्बर से लोक सेवा अधिकार के तहत कुछ आवेदनों को लोग ऑनलाइन भी जमा करा सकेंगे। 

इस मौके पर राज्य के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी सहित राज्य के लगभग सभी मंत्री और वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

Rate this post

NO COMMENTS