Home देश पेट्रोल की कीमतों में प्रति लीटर 3 रूपए की बढ़ोतरी

पेट्रोल की कीमतों में प्रति लीटर 3 रूपए की बढ़ोतरी

नई दिल्ली ।। तेल कंपनियों ने पेट्रोल के दामों में प्रति लीटर तीन रूपये की बढ़ोतरी कर दी है।

बढ़ी हुई कीमतें आज आधी रात से प्रभावी हो जाएंगी। पेट्रोल की बढ़ी कीमतों के बाद देश की राजधानी दिल्ली में प्रति लीटर पेट्रोल की कीमत 66.84, बेंगलुरू में 74.52, मुंबई में 71.75, कोलकाता में 71.15, भोपाल में 71.63, पटना में 69.22, चंडीगढ़ में 67.23, जयपुर में 70.89, लखनऊ में 70.85, और अहमदाबाद में 71.10 रूपये होगी। 

डॉलर के मुकाबले रुपए के कमजोर पड़ने से सरकारी तेल कंपनियों इंडियन ऑयल, बीपीसीएल, और एचपीसीएल को बाहर से कच्चा तेल मंगाने के लिए ज्यादा खर्च करना पड़ रहा है।

इन कंपनियों को पेट्रोल की मौजूदा कीमत पर 2 रुपए 61 पैसे प्रति लीटर का नुकसान उठाना पड़ रहा है। सरकारी तेल कंपनियों के घाटे को कम करने के लिए पेट्रोल की कीमतों में इजाफा किया गया है।

गौरतलब है कि सरकार ने पिछले साल जून में ही पेट्रोल के दाम को सरकारी नियंत्रण से मुक्त कर दिया था। कभी अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम बढ़ने तो कभी डॉलर के मुकाबले रुपए की एक्सचेंज रेट गिरने से तेल कंपनियों की लागत बढ़ती चली गई।

इंडियन ऑइल, भारत पेट्रोलियम और हिन्दुस्तान पेट्रोलियम को इस साल अब तक केवल पेट्रोल की बिक्री पर 2,450 करोड़ रुपये का नुकसान हो चुका है। 

Rate this post

NO COMMENTS