Home देश ‘महत्वपूर्ण साबित होगी मनमोहन की बांग्लादेश यात्रा’

‘महत्वपूर्ण साबित होगी मनमोहन की बांग्लादेश यात्रा’

ढाका ।। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की दो दिवसीय बांग्लादेश यात्रा को ऐतिहासिक दौरे के रूप में देखा जा रहा है। बांग्लादेश के एक समाचार पत्र ने इसे द्विपक्षीय सम्बंधों की दिशा में काफी महत्वपूर्ण बताया है।

समाचार पत्र ‘डेली स्टार’ ने अपने सम्पादकीय में लिखा है, “भारतीय प्रधानमंत्री की बांग्लादेश यात्रा को हम एक बड़े पड़ोसी देश के नेता के दौरे से कहीं अधिक के संदर्भ में देखते हैं। यह ऐतिहासिक दौरा है और बांग्लादेश तथा भारत के द्विपक्षीय सम्बंधों में बेहद महत्वपूर्ण साबित हो सकता है।”

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना की 2010 में भारत यात्रा का जिक्र करते हुए समाचार ने लिखा है कि संयुक्त घोषणा पत्र पर हस्ताक्षर हुए 20 माह से अधिक समय बीत चुका है, लेकिन तब से भारत की ओर से इस दिशा में बहुत कम प्रगति हुई है।

सम्पादकीय में कहा गया है, “दोनों देशों के बीच समझौते की सफलता इस पर निर्भर करती है कि भारत किस तरह लम्बित पड़े सीमा, व्यापार, पारगमन, जल बंटवारे, खासकर तीस्ता जल और सुरक्षा से सम्बंधित बांग्लादेश की चिंताओं का समाधान करता है।”

समाचार पत्र के अनुसार, जहां तक अंत:क्षेत्र का सवाल है, इस दिशा में प्रगति हुई है, लेकिन 6.5 किलोमीटर की सीमा अब भी सीमांकित नहीं हैं। पारगमन के क्षेत्र में आधारभूत संरचना के विकास की आवश्यकता है और हम इस दिशा में अनुदान या आसान शर्तो पर ऋण तथा प्रत्याभूत सीमा शुल्क के रूप में भारतीय निवेश की उम्मीद करते हैं।

Rate this post

NO COMMENTS