Home देश सॉफ्टवेयर के लिए उत्पाद विकसित करने में भारत पीछे भाटिया

सॉफ्टवेयर के लिए उत्पाद विकसित करने में भारत पीछे भाटिया

कोलकाता ।। हॉटमेल के संस्थापक सबीर भाटिया ने कहा कि भारत ने सूचना प्रौद्योगिकी सेवा कारोबार के विकास में बेहतरीन काम किया है, लेकिन सॉफ्टवेयर क्षेत्र के लिए विश्वस्तरीय उत्पाद विकसित करने में यह असफल है।

टीआईई कोलकाता द्वारा सोमवार शाम आयोजित एक साक्षात्कार सत्र में भाटिया ने कहा, “भारत ने जहां सेवा कारोबार के विकास में बेहतरीन काम किया है, वहीं उत्पाद विकास में हम पूरी तरह असफल रहे हैं। वैश्विक बाजार के लिए भारत में कोई उत्पाद नहीं है। और यहीं अवसर मौजूद है।”

उन्होंने कहा, “एप्पल का उदाहरण लीजिए, जहां मैंने अपने पेशेवर जीवन की शुरुआत की थी। इसके पास 8,000 कर्मचारी हैं, जो इंफोसिस या टीसीएस के कर्मचारियों की संख्या का दसवां हिस्सा है, लेकिन बाजार पूंजीकरण के मामले में यह इन दोनों में से प्रत्येक कम्पनी से आठ गुणा बड़ा है यानी प्रत्येक कर्मचारी स्तर पर यह इंफोसिस या विप्रो से 80 गुणा बड़ा है।”

करीब 15 वर्ष पहले मुफ्त ई-मेल सेवा के सह-संस्थापक और भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी कारोबारी भाटिया ने कहा कि यदि देश के सॉफ्टवेयर उद्योग को बढ़ना है तो इसे वैश्विक बाजार के लिए उत्पाद तैयार करना होगा।

उन्होंने कहा कि भारत ऐसा कर सकता है क्योंकि यहां का मोबाइल बाजार दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा है।

जैक्स्ट्रएसएमएस के बारे में उन्होंने कहा, “हम 210 देशों में पहुंच चुके हैं। हमारा अनुमान है कि इस साल अंत तक हमारे उपभोक्ताओं की संख्या 10 लाख से अधिक हो जाएगी, जिसमें तीन लाख से अधिक उपभोक्ता भारत के होंगे। और यदि हमारा इसी तरह से विस्तार होता रहा, तो अगले साल के आखिर तक हमारे उपभोक्ताओं की संख्या 10 करोड़ से अधिक हो जाएगी।”

उन्होंने कहा कि वह अमेरिका और ब्रिटेन में भी अपनी सेवा का प्रसार करेंगे।

जैक्स्ट्रएसएमएस की स्थापना भाटिया ने योगेश पटेल के साथ नवम्बर में की। इस सेवा के तहत आप अपने मोबाइल फोन से दुनिया में कहीं भी किसी भी मोबाइल फोन पर एसएमएस भेज सकते हैं, भले ही उस मोबाइल में जैक्स्ट्रएसएमएस सुविधा हो या नहीं।

Rate this post

NO COMMENTS