Home देश वरीयता नीति से खुश हैं पाकिस्तानी व्यवसायी

वरीयता नीति से खुश हैं पाकिस्तानी व्यवसायी

नई दिल्ली ।। पाकिस्तानी व्यवसायी भारत को सर्वाधिक वरीयता प्राप्त देश का दर्जा देने से खुश हैं। प्रगति मैदान में चल रहे भारतीय अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में शिरकत करने पहुंचे 70 से अधिक पाकिस्तानी व्यवसायियों का कहना है कि इससे दोनों देशों की अर्थव्यवस्था में मजबूती आएगी और आवश्यक वस्तुओं की कीमत कम करने में भी मदद मिलेगी। 

मेले में पाकिस्तान मंडप के निदेशक एवं अध्यक्ष नसीरूद्दीन शेख ने आईएएनएस से कहा, “पाकिस्तान में भारत को सर्वाधिक वरीयता प्राप्त राष्ट्र का दर्जा देने को लेकर बहुत सी आशाएं हैं। व्यवसाय एवं उद्योग जगत ने इसका स्वागत किया है।”

शेख के अनुसार, इससे दोनों पक्षों को न केवल व्यापार को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी, बल्कि वीजा तथा माल भाड़े से सम्बंधित रुकावटों को दूर करने में भी मदद मिलेगी।

उन्होंने कहा, “सीमा पर वीजा तथा माल भाड़े से सम्बंधित प्रतिबंधों के कारण हमारे बीच व्यापार का विकास नहीं हो रहा है। भारत और पाकिस्तान द्वारा एक-दूसरे को सर्वाधिक वरीयता प्राप्त राष्ट्र का दर्जा देने से इन प्रतिबंधों को हटाने में मदद मिलेगी।”

भारत 15 साल पहले ही पाकिस्तान को यह दर्जा दे चुका है, जबकि पाकिस्तान ने इस साल दो नवम्बर को भारत को यह दर्जा दिया है। दोनों देशों का व्यापार 201-11 में 2.5 डॉलर का रहा है। दोनों देशों के व्यवसायी अगले पांच साल में इसे दोगुना करना चाहते हैं।

शेख के मुताबिक, सीमेंट, कॉटन तथा खाद्य वस्तुएं भी यहां आएंगी, जिससे भारत में महंगाई दर कम करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा, “इससे पहले यहां प्याज की कमी हुई थी, जो पाकिस्तान से आता है। इस वक्त हमारे यहां लाल मिर्च की कमी है, जो भारत से जाती है। हमारे पास सीमेंट तथा कॉटन अधिक हैं, जो हम भारत को दुनिया के अन्य देशों की तुलना में सस्ती दरों पर बेच सकते हैं। यह सभी के लिए अच्छा है।”

अन्य व्यवसायियों ने भी पाकिस्तान सरकार के इस कदम पर खुशी जताई है। एक वस्त्र कम्पनी ‘मार्स हूर गैलेरी’ में सहयोगी सैय्यदा धनजी ने कहा, “मैं व्यापार मेले में 1998 से आ रहा हूं। पाकिस्तान से आने वाली हर चीज की यहां अच्छी बिक्री हो रही है। लेकिन दोनों देशों से एक-दूसरे को सर्वाधिक वरीयता प्राप्त राष्ट्र का दर्जा देने के बाद मैं व्यापार मेले के लिए सालभर तक इंतजार करने के पक्ष में नहीं हूं। मैं भारत को साल भर सामान बेचने के लए तैयार हूं।”

Rate this post

NO COMMENTS