Home देश 3 राज्यों में नक्सली हिंसा, कोई हताहत नहीं

3 राज्यों में नक्सली हिंसा, कोई हताहत नहीं

पटना/रांची/भुवनेश्वर ।। नक्सलियों ने पिछले 24 घंटों के दौरान अपने प्रभाव वाले तीन राज्यों-बिहार, झारखण्ड और ओडिशा में कई हिंसक घटनाओं को अंजाम दिया, लेकिन शुक्र कि इन घटनाओं में कोई हताहत नहीं हुआ है।

यह जानकारी पुलिस ने दी है। पुलिस के अनुसार बिहार में औरंगाबाद जिले के टंडवा थाना क्षेत्र में सोमवार रात लगभग 11 बजे भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) के सशस्त्र लड़ाकों ने थाने पर हमला बोल दिया। परिणामस्वरूप वहां मुठभेड़ शुरू हो गई। 

जिले के एक पुलिस अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि दोनों ओर से करीब आधे घंटे तक गोलीबारी हुई। पुलिस की जवाबी कार्रवाई के दौरान नक्सली अंधेरे का फायदा उठाते हुए पीछे हट गए और फरार हो गए। अधिकारी ने बताया कि इस घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। 

पड़ोसी राज्य झारखण्ड में भी नक्सलियों ने दो अलग-अलग घटनाओं में एक विद्यालय भवन को उड़ा दिया, मोबाइल टॉवर्स में आग लगा दी और एक पुलिस थाने पर हमला बोल दिया। 

पुलिस के अनुसार, नक्सलियों ने गढ़वा जिले के बोदारी गांव में एक माध्यमिक विद्यालय भवन को सोमवार देर रात विस्फोट से उड़ा दिया। विस्फोट में स्कूल की इमारत बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई है।

दूसरी घटना में नक्सलियों ने रामबन गांव में दो मोबाइल टॉवरों में आग लगा दी और पलामू जिले के हरिहरगंज पुलिस थाने पर हमला बोल दिया। इन घटनाओं में कोई हताहत नहीं हुआ है। 

पुलिस ने कहा कि लगभग 400 की संख्या में नक्सलियों ने पुलिस थाने पर हमला बोला। इसके परिणामस्वरूप मुठभेड़ शुरू हो गई। मुठभेड़ दो घंटे तक चली। 

नक्सलियों ने अपने नेता किशनजी के पश्चिम बंगाल में 25 नवम्बर को मारे जाने के विरोध में शनिवार और रविवार को बंद का आह्वान किया था।

वहीं ओडिशा में मंगलवार को दो अलग-अलग घटनाओं में नक्सलियों ने एक मोबाइल फोन टॉवर के उपकरण और एक ट्रक को आग लगा दी।

पुलिस के अनुसार, मलकानगिरि जिले के कयांग गांव में 40-50 की संख्या में नक्सलियों ने एक मोबाइल फोन टॉवर के जनरेटर और अन्य उपकरणों को आग के हवाले कर दिया, वहीं बारगढ़ जिले में खरमुंडा के पास 100 से अधिक नक्सलियों ने एक ट्रक में आग लगा दी। 

राज्य के आधे से अधिक हिस्से में सक्रिय नक्सली दो दिसम्बर से पीपुल्स लिबरेशन गुरिल्ला आर्मी (पीएलजीए) सप्ताह मना रहे हैं।

पुलिस उपमहानिरीक्षक सौमेंद्र प्रियदर्शी ने आईएएनएस से कहा, “इस दौरान नक्सलियों ने कुछ सड़क पर पेड़ गिराकर जाम कर दिया, लेकिन सुरक्षा बलों ने तत्काल जाम हटा दिया।” 

Rate this post

NO COMMENTS