Home देश कारोबार करने के लिए भारत अब बेहतर जगह

कारोबार करने के लिए भारत अब बेहतर जगह

वाशिंगटन ।। देश का कानूनी ढांचा कारोबार करने की दृष्टि से पहले से बेहतर हुआ है। एक नए वैश्विक सर्वेक्षण के मुताबिक इस लिहाज से भारत को जहां दक्षिण एशिया में श्रीलंका के बाद दूसरा सर्वोत्तम स्थान हासिल हुआ है, वहीं वैश्विक सूची में यह सात पायदान ऊपर चढ़कर 132वें स्थान पर पहुंच चुका है।

सर्वेक्षण अंतर्राष्ट्रीय वित्त निगम (आईएफसी) और विश्व बैंक द्वारा किया गया और इसमें 183 देशों का मूल्यांकन किया गया। भारत, चीन और रूस सूची में सबसे अधिक आर्थिक सुधार करने वाले 30 देशों में शामिल रहे।

गुरुवार को जारी रिपोर्ट ‘डूइंग बिजनेस 2012 : डूइंग बिजनेस इन अ मोर ट्रांसपेरेंट वर्ल्ड’ में कहा गया, “हाल में कर का इलेक्ट्रोनिक पद्धति से भुगतान करने की व्यवस्था अपनाने के कारण भारत में कारोबारी कम्पनियों के लिए कर का भुगतान करना आसान हो गया है।”

सर्वेक्षण में कारोबार शुरू करने और दूसरे देशों के साथ व्यापार करने जैसे 10 मुद्दों पर देशों का मूल्यांकन किया गया है।

सर्वेक्षण के मुताबिक दक्षिण एशिया के आठ देशों में श्रीलंका ने सबसे अधिक आर्थिक सुधार किया और वैश्विक सूची में नौ पायदान ऊपर 89वें स्थान पर पहुंच गया।

रिपोर्ट के मुताबिक 183 देशों में से 125 देशों ने कुल 245 कानूनी सुधार किए, जो पिछले साल किए गए सुधारों से 13 फीसदी अधिक है।

सहारा के दक्षिण में पड़ने वाले अफ्रीकी देशों में 46 में से 36 देशों ने इस साल कानूनी सुधार किए, जो रिकार्ड है।

Rate this post

NO COMMENTS