Home देश मध्य अमेरिका में तूफान से 23 मरे

मध्य अमेरिका में तूफान से 23 मरे

मेक्सिको सिटी ।। मध्य अमेरिका के अल सल्वाडोर, ग्वाटेमाला, निकारागुआ और मेक्सिको में ‘जोवा’ और दो अन्य चक्रवाती तूफानों के कारण हुई मूसलधार बारिश और भूस्खलन की घटनाओं के कारण कम से कम 23 लोगों की मौत हो गई है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, हजारों लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया है। इनमें अल सल्वाडोर के 5,000, ग्वाटेमाला के 3,500 से अधिक और मेक्सिको तथा उसके आसपास के कम से कम 3,400 लोग शामिल हैं।

सुरक्षा बलों तथा नौ सेना के नेतृत्व में मेक्सिको के आपात कर्मियों का कहना है कि वे ‘पूरी तरह चौकस’ हैं। अगले कई दिन तक तेज बारिश की चेतावनी दी गई है, जिसके कारण 12 राज्यों में बाढ़ तथा भूस्खलन की स्थिति पैदा हो सकती है।

मेक्सिको के जालिसको प्रांत में भूस्खलन की वजह से कम से कम चार लोग मारे गए हैं, जिसमें 21 वर्ष की एक महिला तथा उसकी पांच वर्षीया बेटी भी शामिल है।

‘जोवा’ तूफान ने मेक्सिको के प्रशांत तट पर काफी तबाही मचाई है। अब यह धीमा पड़ने लगा है, लेकिन बारिश अब भी एक बड़ी चुनौती है। अमेरिकी राष्ट्रीय तूफान केंद्र (एनएचसी) ने कहा है, “जोवा तूफान धीमा हो रहा है, लेकिन मूसलधार बारिश का खतरा अब भी बना हुआ है।”

विभाग के मुताबिक, 500 मिलीमीटर तक बारिश हो सकती है, जिससे बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो सकती है तथा भूस्खलन का खतरा हो सकता है।

बुधवार दोपहर तक ग्वाटेमाला में कम से कम 13 लोगों, अल सल्वाडोर में दो और निकारागुआ में चार लोगों के मारे जाने की सूचना है।

ग्वाटेमाला तूफान की वजह से सबसे अधिक प्रभावित हुआ है। राष्ट्रपति अल्वारो कोलम ने पूरे देश में रेड अलर्ट घोषित कर दिया है। अल्वारो ने कहा, “मैं लोगों से अपील करता हूं कि वे हमेशा सतर्क रहें और नदी के किनारों से दूर रहें।”

अल सल्वाडोर के आठ प्रांतों में तूफान के कारण स्कूल बंद कर दिए गए हैं। नागरिक सुरक्षा अधिकारी जॉर्ज मेंन्डेज ने कहा कि अभी तक 75 जगहों पर भूस्खलन की सूचना मिली है।

उधर, निकारागुआ के राष्ट्रपति डेनियल ओर्टेगा ने चार लोगों के मरने की पुष्टि की और सभी लोगों से सतर्क रहने की अपील की।

Rate this post

NO COMMENTS