Home देश कबड्डी विश्व कप : कनाडा को हराकर भारत सेमीफाइनल में पहुंचा

कबड्डी विश्व कप : कनाडा को हराकर भारत सेमीफाइनल में पहुंचा

नई दिल्ली ।। भारत की राष्ट्रीय कबड्डी टीम गुरुवार को कनाडा को हराकर कबड्डी विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंच गई है। भारत ने कनाडा को 51-24 से पराजित किया। गुरुवार को खेले गए अन्य मुकाबलों में ब्रिटेन ने आस्ट्रेलिया को 45-32 से हराया जबकि जर्मनी ने अफगानिस्तान पर 62-26 के अंतर से जीत हासिल की।

भारत के लिए कनाडा पर जीत हासिल करना कठिन नहीं रहा। उसने मध्यांतर तक 51-13 की बढ़त बना रखा था।

भारत के रेडरों में संदीप दिरबा और गगनदीप गग्गी ने 9-9 अंक अर्जित किए जबकि डुला सुराखपुरिया ने अपनी टीम के लिए पांच अंक जुटाए।

भारतीय स्टॉपरों में नरेंद्र कुमार बिट्टू दुग्गल ने छह अंक हासिल किए। कनाडा की ओर से रेडर कुलविंदर ने छह अंक हासिल किए जबकि स्टॉपर कुलविंदर पिंडरी ने दो अंक प्राप्त किए।

प्रतियोगिता में हिस्सा ले रहीं कुल 14 टीमों को सात-सात के दो वर्गो में विभाजित किया गया है। ग्रुप-ए में भारत, कनाडा, आस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, जर्मनी, अफगानिस्तान और नेपाल शामिल हैं। 

भारत ने अब तक खेले गए अपने पांचों मुकाबले जीते हैं। ग्रुप-बी में इटली, पाकिस्तान, श्रीलंका, अमेरिका, नार्वे, स्पेन, अर्जेटीना की टीमें शामिल हैं। इस ग्रुप में अमेरिका और नार्वे ने तीन-तीन मुकाबले जीते हैं। पाकिस्तान ने भी तीन मुकाबले जीते हैं लेकिन वह अब तक चार मैच खेल चुका है। इस ग्रुप से सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए जोरदार होड़ है।

प्रतियोगिता के मुकाबले पंजाब के 15 अलग-अलग स्थानों में खेले जा रहे हैं जिनमें ग्रामीण क्षेत्र भी शामिल हैं। यह प्रतियोगिता 20 नवम्बर तक खेली जाएगी। 

उल्लेखनीय है कि विश्व कप कबड्डी का पहला संस्करण भारत ने जीता था। भारत ने पिछले वर्ष खिताबी मुकाबले में पाकिस्तान को पराजित किया था।

Rate this post

NO COMMENTS