Home देश विश्व कप कबड्डी : पहले मुकाबले में भारत ने जर्मनी को मात...

विश्व कप कबड्डी : पहले मुकाबले में भारत ने जर्मनी को मात दी

फरीदकोट/बठिंडा (पंजाब) ।। पंजाब में जारी विश्व कप कबड्डी के दूसरे संस्करण के अपने पहले मुकाबले में भारतीय टीम ने बुधवार को जर्मनी को पराजित कर दिया। भारतीय खिलाड़ियों ने मैच में एकतरफा जीत हासिल की।

चण्डीगढ़ से 270 किलोमीटर दूर फरीदकोट के स्पोर्ट्स स्टेडियम में खेले गए कबड्डी मुकाबलों में पूल-ए में भारत ने जर्मनी को 70-18 से हराया। मध्यांतर तक भारत 32-7 से आगे था। भारतीय कबड्डी टीम के कप्तान सुखबीर सिंह चरमन सहित बाकी दो रेडर अदुला सुखप्रिया और रागी किवाल ने 9-9 अंक अर्जित किए, जबकि स्टोरपर एकम हनूर ने आठ, मंगत ने पांच और गुरविन्दर ने चार अंक प्राप्त किए।

उद्घाटन मुकाबला आस्ट्रेलिया और नेपाल की टीमों के बीच खेला गया। आस्ट्रेलिया ने कबड्डी विश्व कप में पहली बार आई नेपाल की टीम को 23 के मुकाबले 68 अंकों से पछाड़ दिया।

तीसरा मुकाबला कनाडा और अफगानिस्तान की टीमों के बीच खेला गया जिसमें कनाडा ने अफगानिस्तान को 63-15 से मात दे दी।

इस टूर्नामेंट में मेजबान भारत और उसके चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान सहित कुल 14 टीमें हिस्सा ले रही हैं। टूर्नामेंट में आस्ट्रेलिया, जर्मनी, कनाडा, नेपाल, अफगानिस्तान, नार्वे, स्पेन, इटली, अर्जेटीना, ब्रिटेन, अमेरिका और श्रीलंका की टीमें हैं।

बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख ने मंगलवार शाम बठिंडा स्पोर्ट्स स्टेडियम में अपनी प्रस्तुति देकर औपचारिक रूप से इस टूर्नामेंट का उद्घाटन किया था।

इस दौरान गायक सुखविंदर सिंह सहित कई पंजाबी कलाकारों ने दर्शकों के सामने अपनी प्रस्तुति पेश की। औपचारिक उद्घाटन समारोह में लेजर शो और आतिशबाजी की प्रस्तुतियां हुईं, जिस प्रकार पिछले वर्ष राष्ट्रमंडल खेलों के दौरान की गई थी।

इस मौके पर अन्य गणमान्य अतिथियों के बीच मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल और उनके पुत्र और उप मुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल भी मौजूद थे।

टूर्नामेंट के मुकाबले पंजाब के 15 अलग-अलग स्थानों में खेले जाएंगे जिनमें ग्रामीण क्षेत्र भी शामिल है। यह टूर्नामेंट 20 नवम्बर तक खेला जाएगा।

उल्लेखनीय है कि पहला विश्व कप कबड्डी भारत ने जीता था। भारत ने पिछले वर्ष खिताबी मुकाबले में पाकिस्तान को पराजित किया था।

Rate this post

NO COMMENTS