Home देश चैम्पियंस चैलेंज टूर्नामेंट : रोमांचक मुकाबले में बेल्जियम ने भारत को हराया

चैम्पियंस चैलेंज टूर्नामेंट : रोमांचक मुकाबले में बेल्जियम ने भारत को हराया

जोहांसबर्ग ।। सांसे थाम देने वाले मुकाबले में रविवार को भारत को बेल्जियम के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। चैम्पियंस चैलेंज टूर्नामेंट के फाइनल में बेल्जियम ने अंतिम मिनट में विजयी गोल दागकर भारत को 4-3 से पराजित कर खिताब पर कब्जा जमाया। दूसरे हाफ में भारतीय टीम 3-1 की बढ़त बनाकर मैच में अच्छी स्थिति में थी लेकिन इसके बाद बेल्जियम के खिलाड़ियों ने जबरदस्त पलटवार किया और अंतत: 4-3 के अंतर से अपनी टीम को जीत दिलाई।

बेल्जियम की ओर से विजयी गोल टॉम बून ने किया। इसके साथ ही वह दक्षिण अफ्रीका के जस्टिन रीड रॉस के साथ प्रतियोगिता के सर्वोच्च स्कोरर बन गए।

भारत की ओर से वी. आर. रघुनाथ ने 23वें मिनट में, संदीप सिंह ने 41वें मिनट में और शिवेंद्र सिंह ने 54वें मिनट में गोल दागा।

बेल्जियम की ओर से 44वें मिनट में जेरोम डेकीसर्स ने पहला गोल दागा। दूसरा गोल 55वें मिनट में गोथियर बोकार्ड ने किया। इसके दो ही मिनट बाद 57वें मिनट में डेकीसर्स ने एक और गोल दागकर मुकाबले को बराबरी पर ला दिया।

इसके बाद मैच के 70वें मिनट में बून ने विजयी गोल दागकर अपनी टीम को शानदार जीत दिला दी।

संदीप सिंह ने प्रतियोगिता में सात गोल गोल किए। सभी गोल को उन्होंने पेनाल्टी कार्नर में किया। उन्हें प्रतियोगिता का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया।

इस जीत के साथ ही बेल्जियम की टीम ने अगले साल दिसम्बर महीने में आस्ट्रेलिया में होने वाले चैम्पियंस ट्रॉफी के लिए भी क्वोलीफाई कर लिया। बेल्जियम की टीम लंदन ओलम्पिक में पहले ही क्वोलीफाई कर चुकी है।

भारत ने शनिवार को खेले गए सेमीफाइनल मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को 4-2 से हराकर फाइनल में जगह बनाई थी जबकि बेल्जियम ने अर्जेंटीना को सेमीफाइनल में 3-2 से पराजित कर फाइनल का टिकट कटाया था।

भारत ने क्वोर्टर फाइनल में गुरुवार को मलेशिया को पराजित किया था।

Rate this post

NO COMMENTS