Home देश जोकोविक, क्वितोवा को आईटीएफ ‘विश्व चैम्पियंस’ पुरस्कार

जोकोविक, क्वितोवा को आईटीएफ ‘विश्व चैम्पियंस’ पुरस्कार

लंदन ।। विश्व के सर्वोच्च वरीयता प्राप्त सर्बियाई खिलाड़ी नोवाक जोकोविक और इस वर्ष विम्बलडन का एकल खिताब जीतने वाली चेक गणराज्य की पेत्रा क्वितोवा को अंतर्राष्ट्रीय टेनिस महांसघ (आईटीएफ) ने वर्ष 2011 के लिए ‘विश्व चैम्पियंस’ पुरस्कार से नवाजा है। ‘फॉक्स न्यूज’ के मुताबिक, जोकोविक और क्वितोवा को पहली बार इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। पुरुष युगल वर्ग से अमेरिका के बॉब और माइक ब्रायन की जोड़ी को इस पुरस्कार के लिए चुना गया है। ब्रायन बंधुओं ने आठवीं बार यह पुरस्कार हासिल किया है।

24 वर्षीय जोकोविक के लिए यह वर्ष शानदार रहा है। उन्होंने मौजूदा वर्ष में अमेरिकी ओपन, विम्बलडन और आस्ट्रेलियन ओपन ग्रैंड स्लैम सहित कुल 10 खिताब अपने नाम किए हैं। इनमें पांच मास्टर्स खिताब भी शामिल हैं। इस वर्ष जोकोविक का जीत-हार का रिकॉर्ड 70-6 रहा।

दूसरी ओर, 21 वर्षीया क्वितोवा के लिए भी यह वर्ष यादगार रहा। विश्व की दूसरे नम्बर की खिलाड़ी क्वितोवा ने इस वर्ष पूर्व नम्बर एक खिलाड़ी मारिया शारापोवा को विम्बलडन के खिताबी मुकाबले में हराकर करियर का पहला ग्रैंड स्लैम अपने नाम किया। इसके अलावा क्वितोवा ने मौजूदा सत्र का अंतिम टूर्नामेंट डब्ल्यूटीए चैम्पियनशिप भी जीता।

क्वितोवा के नेतृत्व में चेक गणराज्य की टीम ने पहली बार फेड कप टूर्नामेंट जीतने में कामयाब रही। उल्लेखनीय है कि पिछले वर्ष यह पुरस्कार डेनमार्क की खिलाड़ी कैरोलीन वोजनियास्की को दिया गया था।

वर्ष 1978 में शुरू किए गए इस पुरस्कार के तहत एक सत्र में ग्रैंड स्लैम, एटीपी वर्ल्ड टूर फाइनल्स, डेविस कप और सप्ताहिक टूर इवेंट में बढ़िया प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को चुना जाता है।

Rate this post

NO COMMENTS