Home देश आगामी सत्र में उत्तर प्रदेश के विभाजन का प्रस्ताव पारित होगा :...

आगामी सत्र में उत्तर प्रदेश के विभाजन का प्रस्ताव पारित होगा : मायावती

लखनऊ ।। उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री मायावती ने मंगलवार को कहा कि 21 नवम्बर से शुरू हो रहे आगामी सत्र के दौरान राज्य को चार भागों में बांटने का प्रस्ताव पारित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि कैबिनेट ने राज्य के विभाजन सम्बंधी प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। लखनऊ में एक संवाददाता सम्मेलन में मायावती ने कहा, “उत्तर प्रदेश को अवध प्रदेश, पश्चिम प्रदेश, पूर्वाचल और बुंदेलखण्ड में विभाजित करने का प्रस्ताव 21 नवम्बर से शुरू हो रहे सत्र में पारित कर केंद्र को भेजा जाएगा क्योंकि राज्य के पुनर्गठन का अधिकार केंद्र के ही पास है।”

उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री मायावती ने मंगलवार को कहा कि बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की सरकार हमेशा से ही छोटे राज्यों की हिमायती रही है और इसीलिए आगामी विधानसभा सत्र में राज्य को चार भागों में बांटने का प्रस्ताव पारित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मंत्रिपरिषद ने राज्य के विभाजन सम्बंधी प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। 

मंत्रिपरिषद की बैठक के बाद संवाददाता सम्मेलन में मायावती ने कहा, “उत्तर प्रदेश की जनता की मांग, अपेक्षाओं व सर्वसमाज के हित में आज मंत्रिपरिषद की बैठक में यह फैसला लिया गया कि उत्तर प्रदेश को चार नए राज्यों अवध प्रदेश, पश्चिम प्रदेश, पूर्वाचल और बुंदेलखण्ड में पुनर्गठन करने हेतु 21 नवंबर से शुरू हो रहे सत्र में प्रस्ताव पारित कराकर आवश्यक कार्रवाई के लिए इसे भारत सरकार को भेजा जाय।”

मायावती ने कहा, “मैं आशा करती हूं कि प्रदेश के विकास पर दूरगामी अनुकूल प्रभाव डालने वाले इस फैसले पर केंद्र सरकार सकारात्मक रुख अपनाकर अपने स्तर से सभी जरूरी संवैधानिक कार्रवाई को तेजी से पूरा करेगी।” उन्होंने कहा कि छोटे राज्य से जनता का फायदा होगा। वह शुरू से ही छोटे राज्यों की पक्षधर रही हैं। 

गौरतलब है कि सरकार के प्रस्ताव के मुताबिक पूर्वाचल में 32, पश्चिम प्रदेश में 22, अवध प्रदेश में 14 और बुंदेलखण्ड में सात जिले होंगे

Rate this post

NO COMMENTS