Home देश गणेश चतुर्थी पर मंदिरों में सजावट और पूजा अर्चना शुरू

गणेश चतुर्थी पर मंदिरों में सजावट और पूजा अर्चना शुरू

मुजफ्फरनगर ।। गणेश चतुर्थी के अवसर पर शहर के गणपति धाम व गणेश जी के प्रमुख मंदिरों में जहां सजावट का दौर जारी रहा वहीं बुधवार को हजारों श्रद्धालु उमड़े।

गणपति धाम के अध्यक्ष भीमसैन कंसल के अनुसार गणेश चतुर्थी पर इस बार विधि विधान से पूजा अर्चना सम्पन्न होगी और भोग लगाकर श्रद्धालुओं में प्रसाद का वितरण किया जाएगा।

गणपति धम में ही नवगृहों का मंदिर भी स्थापित है। यहां भी श्रद्धालुओं की भीड़ है। इसके अतिरिक्त गांधी कॉलोनी क्षेत्र के सभी मंदिर नई मंडी क्षेत्र के मंदिर, रामपुरम, नुमाईश कैम्प, प्रेमपुरी, कृष्णापुरी में गणपति भगवान की पूजा की जाएगी। शोभायात्रा में विभिन्न आयोजन भी होंगे।

पिछले कई वर्षो से गणेश चतुर्थी पर शहर में गणपति धम प्रबंध समिति द्वारा कई सारे बड़े आयोजन किए जाते हैं। गणपति भगवान को सभी शुभकार्यो के लिए पूजा जाता है। विवाह, शादी व अन्य शुभ कार्यो में सबसे पहले गणपति भगवान की स्थापना की जाती है और गणपति को बगैर किसी बाध के शुभ कार्य सम्पन्न करने के लिए आमंत्रित किया जाता है। कार्य ठीक तरह से सम्पन्न होने पर गणपति को भोग आदि लगाकर विदा भी किया जाता है।

शहर में भी गणेश महोत्सव समिति 31वां श्रीगणेश जन्मोत्सव एवं एकादश कुण्डीय महायज्ञ का आयोजन सनातन धर्म सभा में बृहस्पतिवार से शुरू होकर नौ सितम्बर तक चलेगा। ज्योतिषविद पं़ राज भारद्वाज ने बताया कि पूरे समाज को सिद्धि विनायक का आर्शीवाद मिले इसलिए इस बार भी आयोजन पहले की तरह भव्य स्तर पर किया जाएगा।

इस आयोजन में गणेश पूजन, यज्ञ, आरती, सहस्त्रो मोदको से महापूजा, सुंदकांड, विशेष आरती एवं प्रसाद वितरण, पंचमेवाओं से पूजा, चमत्कारिक मंत्रों के द्वारा जाप, फलो से पूजा, संकीर्तन, नारियल पानी भेंट, सहस्त्रो पान, सुपारी, लौंग, इलायची से महापूजा के साथ ही गणेश उत्पत्ति लीला एवं शिव विवाह व छप्पन भोग का आयोजन होगा। आठ सितम्बर को भंडारे का आयोजन होगा। नौ सितम्बर को विशाल शोभायात्रा टाउनहाल से प्रस्थान करेगी और हर की पौडी हरिद्वार पर विसर्जन कार्यक्रम होगा। भंडारे के बाद कार्यक्रम का समापन होगा।

Rate this post

NO COMMENTS