Home देश आसान नहीं होगा टेनिस के इस नए ‘बादशाह’ को चुनौती देना

आसान नहीं होगा टेनिस के इस नए ‘बादशाह’ को चुनौती देना

नई दिल्ली ।। एक साधारण लेकिन अच्छे खिलाड़ी के रूप में टेनिस में अपने करियर की शुरुआत करने वाले सर्बियाई स्टार नोवाक जोकोविक ने एक वर्ष के अंदर तीन ग्रैंड स्लैम खिताब जीतकर यह संकेत दे दिया है कि आने वाला समय उन्हीं का है।

अमेरिकी ओपन के सेमीफाइनल मुकाबले में 16 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता रोजर फेडरर और फाइनल मुकाबले में 10 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता स्पेन के राफेल नडाल को हराकर उन्होंने साबित कर दिया है कि मौजूदा दौर के खिलाड़ियों के लिए उनकी बादशाहत को चुनौती देना आसान नहीं होगा।

मौजूदा सत्र में बेहतरीन फॉर्म में चल रहे जोकोविक ने अमेरिकी ओपन ग्रैंड स्लैम के पुरुष एकल वर्ग के खिताबी मुकाबले में सोमवार को गत चैम्पियन नडाल को 6-2, 6-4, 6-7(3), 6-1 से मात दी।

पिछले वर्ष नडाल ने तीन ग्रैंड स्लैम खिताब जीते थे जबकि रोजर फेडरर ने वर्ष 2006-07 में एक वर्ष में तीन ग्रैंड स्लैम खिताब अपने नाम किए हैं। इस प्रकार 24 वर्षीय जोकोविक भी नडाल और फेडरर के क्लब में शामिल होने वाले छठे खिलाड़ी बन गए हैं।

इस वर्ष जोकोविक ने अब तक 66 मैच खेले, जिनमें उन्हें महज दो मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा है। इस दौरान उन्होंने टेनिस पर एकछत्र राज करने वाले फेडरर और नडाल को कई बार मात दी।

फेडरर और 25 वर्षीय नडाल की बादशाहत खतरे में दिख रही है। फेडरर के लिए यह वर्ष अच्छा नहीं रहा है। वर्ष 2002 के बाद यह पहला मौका है जब फेडरर की झोली में एक भी ग्रैंड स्लैम खिताब नहीं आया है। फेडरर ने वर्ष 2010 में अंतिम बार आस्ट्रेलियन ओपन ग्रैंड स्लैम का खिताब जीता था। टेनिस जानकारों की माने तो 30 वर्षीय फेडरर पर अब उनकी बढ़ती उम्र हावी होने लगी है।

अमेरिकी ओपन के खिताबी मुकाबले में भिड़ने से पहले जोकोविक और नडाल इस वर्ष अलग अलग-अलग टूर्नामेंट के फाइनल में पांच बार आमने-सामने हुए थे जिनमें पांचों बार जाकोविक ने बाजी मारी थी। जोकोविक के अलावा नडाल को लगातार छह खिताबी मुकाबलों में किसी भी खिलाड़ी ने अब तक नहीं हराया था।

विम्बलडन के खिताबी मुकाबले में जोकोविक ने नडाल को हराकर इस वर्ष दूसरा ग्रैंड स्लैम अपने नाम किया था। कुल मिलाकर देखा जाए तो नडाल का जोकोविक के खिलाफ जीत हार का रिकॉर्ड 16-13 का हो गया है।

उल्लेखनीय है कि जोकोविक ने इस वर्ष अब तक कुल 10 खिताब अपने नाम किए हैं। इनमें आस्ट्रेलियन ओपन, विम्बलडन और अमेरिकी ओपन ग्रैंड स्लैम एकल खिताब भी शामिल हैं। जोकोविक ने जो 10 खिताब जीते हैं उनमें पांच मास्टर्स सीरीज खिताब शामिल है। जोकोविक से पहले एक वर्ष के अंदर पांच मास्टर्स सीरीज खिताब किसी भी खिलाड़ी ने नहीं जीता था।

नडाल इस वर्ष महज तीन खिताब ही जीत पाए हैं जिनमें फ्रेंच ओपन ग्रैंड स्लैम खिताब भी शामिल है। नडाल ने वर्ष 2010 में कुल 81 मुकाबले खेले थे जिनमें उन्हें 10 मैचों में हार झेलनी पड़ी थी। पिछले वर्ष नडाल ने कुल सात खिताब जीते थे जिनमें फ्रेंच ओपन, विम्बलडन और अमेरिकी ओपन ग्रैंड स्लैम का खिताब शामिल था। इसके अलावा पिछले वर्ष नडाल ने तीन मास्टर्स सीरीज खिताब भी अपने नाम किए थे।

फेडरर और जोकोविक 24 बार एक-दूसरे के आमने-सामने हुए हैं जिनमें 14 बार फेडरर ने जीत हासिल की है वहीं 10 बार जोकोविक ने बाजी मारी है। ग्रैंड स्लैम में फेडरर और जोकोविकक के जीत हार का रिकॉर्ड 5-4 का रहा है।

फेडरर के लिए वर्ष 2004-07 का सत्र अविश्वसनीय रहा था। वर्ष 2004 में फेडरर ने कुल 11 खिताब जीते थे जिनमें तीन ग्रैंड स्लैम फ्रेंच ओपन के अलावा तीन मास्टर्स सीरीज खिताब भी शामिल थे। वर्ष 2005 में फेडरर के जीत का प्रतिशत .953 का था। इस दौरान स्विटजरलैंड के इस खिलाड़ी ने कुल 85 मैच खेले थे जिनमें महज चार मुकाबलों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था।

वर्ष 2006 में फेडरर ने कुल 12 खिताब जीते थे जिनमें तीन ग्रैंड स्लैम खिताब शामिल थे जबकि वर्ष 2007 में फेडरर ने आठ खिताब जीते जिनमें फ्रेंच ओपन को छोड़कर बाकी के तीनों ग्रैंड स्लैम खिताब शामिल थे। उल्लेखनीय है कि जोकोविक ने एकल स्पर्धा में अब तक कुल 28 खिताब जीते हैं वहीं युगल स्पर्धा में उनके नाम एक खिताब दर्ज है। वास्तव में जोकोविक के लिए यह वर्ष अविस्मरणीय रहा है।

[कमलेश कुमार राय]

Rate this post

NO COMMENTS