Home देश लोकदेवता देवनारायण पर डाक टिकट का विमोचन

लोकदेवता देवनारायण पर डाक टिकट का विमोचन

जयपुर ।। केन्द्रीय संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री सचिन पायलट ने शनिवार को आसीन्द के सवाई भोज मंदिर प्रांगण में भारतीय डाक विभाग द्वारा लोकदेवता देवनारायण पर जारी डाक टिकट का विमोचन किया। इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री डॉ. जितेन्द्र सिंह तथा वन एवं पर्यावरण राज्यमंत्री रामलाल जाट भी उपस्थित थे।

समारोह में पायलट ने कहा कि किसी भी राष्ट्र की पहचान उसके राष्ट्र ध्वज, मुद्रा एवं डाक टिकट से होती है। हमें गर्व है कि आज डाक विभाग ने गुर्जरों के आराध्यदेव देवनारायण पर डाक टिकट जारी किया जिससे समाज का सम्मान बढा है। उन्होंने कहा कि नई पीढी के नौजवान हमारे लोक देवताओं और आदर्श पुरुषों के व्यक्तित्व और कृतित्व से प्रेरणा ग्रहण करें और उनके बताये मार्ग पर चलते हुए मानव की सेवा का संकल्प लें।

उन्होंने समाज में शिक्षा एवं जागरुकता की जरुरत बताते हुए कहा कि गरीब का बच्चा,किसान व मजदूर का बच्चा जब पढ़ लिख जायेगा तो नीति निर्धारण में भागीदार बन सकेगा। उन्होंने लोगों को एकता के रास्ते पर चलते हुए नई पीढी का भविष्य उज्जवल बनाने की बात कही। उन्होंने प्रारंभ में सवाईभोज तीर्थपर आयोजित मेले का विधिवत उद्घाटन किया, भगवानदेवनारायण के मंदिर में दर्शन किये और स्वर्गीय राजेश पायलट की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।

पायलट ने कहा कि लोकदेवता देवनारायण पर डाक टिकट जारी करने के बाद अब लोकदेवता तेजाजी पर भी डाक टिकट जारी किया जाएगा।

Rate this post

NO COMMENTS