Home देश बादल ने गेहूं के नए न्यूनतम समर्थन मूल्य को खारिज किया

बादल ने गेहूं के नए न्यूनतम समर्थन मूल्य को खारिज किया

चण्डीगढ़ ।। पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2012-13 के लिए निर्धारित किए गए गेंहू के नए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) 1,350 रुपये प्रति क्विं टल को खारिज कर दिया है।

चण्डीगढ़ में एक बयान जारी कर बादल ने न्यूनतम समर्थन मूल्य को बढ़ाकर 2,200 रुपये प्रति क्विं टल किए जाने की मांग की। बादल ने बयान में कहा कि हाल के वर्षो में कृषि उत्पादों की कीमतों में वृद्धि होने की वजह से खेती किसानों के लिए लाभकारी साबित नहीं हो रहा है।

उल्लेखनीय है कि देश में पैदा होने वाले धान और गेहूं का 50 फीसदी अकेले पंजाब में पैदा होता है।

मुख्यमंत्री बादल ने कहा कि किसान विरोधी नीतियों के साथ ही केंद्र सरकार का गैर लाभकारी न्यूनतम समर्थन मूल्य ही प्रथम दृष्टितया कृषि के विकास को रोकने के लिए जिम्मेदार है।

बादल ने कहा कि राज्य कृषि विभाग ने हाल के दिनों में कृषि उत्पादों बीज, खाद, डीजल और कीटनाशक दवाओं की कीमतों में वृद्धि को ध्यान में रखते हुए पंजाब कृषि विश्वविद्यालय, लुधियाना के कृषि विशेषज्ञों से सलाह लेकर फसलों की एमएसपी तय किया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि खाद्यान्न उत्पादन के मामले में आत्मनिर्भर बनाने वाले और राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा को सुनिश्चित करने वाले पंजाब के किसानों के विशाल योगदान को तो कम से कम केंद्र सरकार को समझना ही चाहिए।

Rate this post

NO COMMENTS