Home देश पश्चिम बंगाल में बर्ड फ्लू की पुष्टि

पश्चिम बंगाल में बर्ड फ्लू की पुष्टि

नई दिल्ली ।। केंद्र सरकार ने पश्चिम बंगाल में बर्ड फ्लू की पुष्टि कर दी है। इसकी पुष्टि राज्य के नाडिया जिले से पाए गए नमूने की जांच से हुई है। सरकार ने प्रभावित क्षेत्रों में मुर्गे-मुर्गियों को नष्ट करने के आदेश दिए हैं।

केंद्रीय कृषि मंत्रालय के तहत पशु पालन, डेयरी और मछली पालन विभागों की ओर से मंगलवार को जारी बयान में कहा है, “पश्चिम बंगाल के नाडिया जिले में तेहट्टा आई ब्लॉक के दो गांवों से मिले नमूनों की जांच में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है।”

बयान के अनुसार, मुर्गीपालन फर्म से मिले नमूनों की जांच कोलकाता में ईस्टर्न रीजन डिजीज डायग्नोस्टिक लेबोरेट्री और भोपाल में हाई सिक्योरिटी एनिमल डिजीज लेबोरेट्री में की गई, जिसमें एवियन एंफ्लुएंजा के एच5 वायरस की पुष्टि हुई।

बयान में कहा गया है, “इस बीमारी को फैलने से रोकने के लिए मुर्गे-मुर्गियों को मारने, अंडे तथा इससे सम्बंधित अन्य खाद्य सामाग्रियों को तत्काल नष्ट करने का निर्णय लिया गया।”

संक्रमित क्षेत्र के तीन किलोमीटर के दायरे में मुर्गे-मुर्गियों को मारने की घोषणा की गई है। इसके अतिरिक्त आसपास के 10 किलोमीटर के दायरे में चौकसी बरतने के भी आदेश दिए गए हैं।

केंद्र सरकार ने राज्य को मुर्गी पालन से जुड़े लोगों, जानवरों व पक्षियों को प्रभावित क्षेत्रों में न जाने देने की सलाह दी है। मुर्गे-मुर्गियों को मारने से इस व्यवसाय को होने वाले नुकसान की क्षतिपूर्ति के लिए केंद्र और राज्य सरकार 50-50 प्रतिशत की भागीदारी से मुआवजा देगी।

Rate this post

NO COMMENTS