Home देश बारिश के बाद हिमाचल में सर्दी बढ़ी

बारिश के बाद हिमाचल में सर्दी बढ़ी

शिमला ।। हिमाचल प्रदेश में मध्यम व निचले पहाड़ी इलाकों में रातभर की बारिश और ऊंचे इलाकों में हिमपात के बाद बुधवार को सर्दी बढ़ गई है। यहां मौसम विज्ञान विभाग ने यह जानकारी दी। 

करीब डेढ़ महीने के अंतराल के बाद हुई बारिश से फल उत्पादकों के चेहरे पर मुस्कुराहट खिल गई है। सेब की खेती करने वालों में बारिश से विशेष खुशी है।

केलांग प्रदेश का सबसे सर्द शहर रहा। यहां न्यूनतम तापमान 1.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विज्ञान विभाग से जारी की गई एक विज्ञप्ति के मुताबिक किन्नौर जिले के काल्पा में न्यूनतम तापमान 0.7 डिग्री, मनाली में 5.6 डिग्री और धर्मशाला में 7.1 डिग्री दर्ज किया गया।

शिमला में न्यूनतम तापमान 5.6 डिग्री दर्ज किया गया, जो मंगलवार के तापमान से थोड़ा कम है। मंगलवार को यहां 7.2 डिग्री तापमान दर्ज किया गया था। शिमला में 5.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

सोलन स्थित बागवानी एवं वानिकी विश्वविद्यालय के बागवानी विशेषज्ञ वाई.एस. परमार का कहना है कि सेब, आड़ू, बेर, खूबानी और बादाम की फसलों को लम्बे समय तक सूखे के बाद राहत मिली है।

उन्होंने बताया कि अक्टूबर से लेकर अब तक बहुत कम बारिश होने से ज्यादातर फल-उत्पादक इलाकों में मिट्टी में नमी कम हो गई है।

मौसम विज्ञान कार्यालय की ओर से कहा गया है कि नौ दिसम्बर तक राज्य में बादल छाए रहेंगे जबकि कुछ इलाकों में हल्की बारिश या हिमपात होने की सम्भावना है।

Rate this post

NO COMMENTS