Home देश मप्र में एस्मा के बाद भी जूडा की हड़ताल जारी

मप्र में एस्मा के बाद भी जूडा की हड़ताल जारी

भोपाल ।। मध्य प्रदेश में जूनियर डॉक्टरों को ग्रामीण इलाकों में भेजने की बाध्यता समाप्त करने व वृत्ति (स्टायपेंड) बढ़ाने की मांग को लेकर तीन चिकित्सा महाविद्यालयों में शुरू हुई बेमियादी हड़ताल का असर भोपाल तक पहुंच गया है।

इंदौर में स्वास्थ्य सेवा को अत्यावश्यक सेवा संधारण अधिनियम (एस्मा) के तहत घोषित किए जाने के बावजूद जूडा की हड़ताल दूसरे दिन भी जारी है। राज्य में छह चिकित्सा महाविद्यालय में से जबलपुर, इंदौर व ग्वालियर के जूनियर डॉक्टर सोमवार से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए हैं। हड़ताल के समर्थन में भोपाल के जूनियर डॉक्टर भी मंगलवार से हड़ताल पर चले गए। इंदौर के संभागायुक्त, प्रभात पाराशर ने स्वास्थ्य सेवाओं को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए एस्मा लगा दिया है। लेकिन हड़ताली जूनियर डॉक्टर काम पर लौटने को तैयार नहीं है, बल्कि एस्मा का विरोध और बढ़ गया है। 

जूडा का कहना है कि पिछले दिनों जब उन्होंने हड़ताल की थी तो सरकार ने उनकी मांगें पूरी करने का भरोसा दिया था। मगर आश्वासन पर अमल नहीं हुआ। अंतत: उन्हें फिर हड़ताल का रास्ता चुनना पड़ा। 

जूडा की हड़ताल से चिकित्सा महाविद्यालयों से संबद्घ चिकित्सालयों की स्वास्थ्य सेवाएं लड़खड़ा गई हैं। हालांकि वरिष्ठ चिकित्सकों की सेवाएं ली जा रही हैं, मगर वे नाकाफी साबित हो रही हैं। मंगलवार की सुबह से ही अस्पतालों में भर्ती मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। क्योंकि उन्हें समय पर चिकित्सा सुविधा नहीं मिल पा रही है।

Rate this post

NO COMMENTS