Home देश मुम्बई में रेलवे स्टेशनों पर लगेगी नई सुरक्षा प्रणाली

मुम्बई में रेलवे स्टेशनों पर लगेगी नई सुरक्षा प्रणाली

मुम्बई ।। मुम्बई में संवेदनशील रेलवे स्टेशनों पर चौकसी बढ़ाने के नई सुरक्षा प्रणाली की व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए एकीकृत सुरक्षा प्रणाली कार्यक्रम के तहत 38 उपनगरीय स्टेशनों को चुना गया है। स्थानीय सांसद गुरुदास कामत ने यह जानकारी बुधवार को दी।

मुम्बई उत्तर पश्चिम क्षेत्र के सांसद कामत ने कहा, “रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनय मित्तल से हाल ही में एक पत्र मिला जिसमें उन्होंने यह सुनिश्चित किया कि मुम्बई उपनगरीय रेलवे स्टेशनों सहित देश के संवेदनशील और असुरक्षित स्टेशनों पर निगरानी तंत्र को मजबूत करने की जरूरत है। इसके लिए 353 करोड़ रुपये की लागत से एकीकृत सुरक्षा प्रणाली तैयार की गई है।”

“पत्र के मुताबिक इस सुरक्षा प्रणाली की सबसे अहम बात यह है कि सुरक्षा प्रणाली के तहत सीसीटीवी कैमरों को इंटरनेट से जोड़ा जाएगा। इस प्रणाली को लगाने के लिए मुम्बई के 38 रेलवे स्टेशनों को चिन्हित किया गया है।”

फिलहाल इसका संकेत नहीं मिला है कि मुम्बई में मध्य और पश्चिमी रेलवे मार्गो पर स्थित 46 उपनगरीय रेलवे स्टेशनों में से किन स्टेशनों पर यह प्रणाली लगाई जाएगी।

कामत ने मुम्बई में 13 जुलाई को हुए बम हमलों के बाद ही मुम्बई के विभिन्न जगहों पर 5,000 से अधिक सीसीटीवी कैमरों के नहीं लगने पर प्रधानमंत्री को पत्र लिखा था।

उन्होंने कहा, “मुम्बई के उपनगरीय रेलवे स्टेशनों पर संदिग्ध गतिविधियों, व्यक्तियों और संदिग्ध वस्तुओं की निगरानी के लिए पहले से ही लगे 1,445 सीसीटीवी कैमरे 24 घंटे पूरी तरह ठीक से काम करते हैं। इनकी रोजाना देख-रेख की जाती है।”

Rate this post

NO COMMENTS