Home देश उप्र में कार्तिक पूर्णिमा पर घाटों पर उमड़े श्रद्धालु

उप्र में कार्तिक पूर्णिमा पर घाटों पर उमड़े श्रद्धालु

लखनऊ ।। उत्तर प्रदेश में कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर गुरुवार को इलाहाबाद, वाराणसी, कानपुर और फैजाबाद में हजारों श्रद्धालुओं ने गंगा, यमुना और सरयू सहित विभिन्न नदियों में पवित्र स्नान कर मंदिरों में पूजा-अर्चना की।

इलाहाबाद में गंगा, यमुना और सरस्वती नदी के संगम तट पर गुरुवार तड़के से ही जय गंगा मैया के जयघोष गूंज रहे हैं। दूर-दूर से आए श्रद्धालु संगम तट पर स्नान करने के बाद मंदिरों में पूजा-अर्चना कर दान-पुण्य कर रहे हैं।

पुजारी त्रिपुरारी दयाल शास्त्री ने संवादाताओं से कहा कि ऐसी मान्यता है कि कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की पूिर्णमा, कार्तिक पूर्णिमा कही जाती है। इस दिन नदियों में खासकर गंगा स्नान करने से जीवन के सारे पाप धुल जाते हैं और स्वास्थ्य एवं समृद्धि में वृद्धि होती है।

उन्होंने कहा कि कार्तिक पूर्णिमा के दिन गरीबों के बीच अन्न, वस्त्र, पैसा आदि दान करने से महापुण्य की प्राप्ति होती है।

इलाहाबाद की तरह हजारों की संख्या में श्रद्धालु वाराणसी और कानपुर में गंगा तट पर और अयोध्या (फैजाबाद) में सरयू नदियों के तट पर स्नान करने के बाद दान पुण्य कर रहे हैं।

वाराणसी के दशाश्वमेधघाट पर गंगा स्नान के बाद नागपुर से आए एक श्रद्धालु हृदय कुमार ने कहा, “मैने पवित्र गंगा में डुबकी लगाकर अपने परिवार की सुख-शांति की कामना की। आज के दिन गंगा में डुबकी लगाने से पापों से छुटकारा मिलता है।”

Rate this post

NO COMMENTS