Home देश बिहार में अब ‘समझो-सीखो’ कार्यक्रम

बिहार में अब ‘समझो-सीखो’ कार्यक्रम

पटना ।। बिहार के विद्यालयों में छात्रों की संख्या में बढ़ने के बाद शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए सोमवार को शिक्षक दिवस के मौके पर राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ‘समझो-सीखो’ कार्यक्रम का उद्घाटन किया।

मुख्यमंत्री द्वारा शुरू किए गए इस कार्यक्रम को 71,000 विद्यालयों में लागू किया जाएगा। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि जब उन्होंने बिहार में सत्ता संभाली थी तब राज्य में 12 प्रतिशत बच्चे विद्यालय में नहीं जाते थे परंतु अब यह आंकड़ 2.5 तक पहुंच गया है। उन्होंने कहा कि अब शिक्षा की गुणवत्ता पर ध्यान दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि बिहार शिक्षा परियोजना और यूनिसेफ द्वारा तैयार इस कार्यक्रम को विद्यालय शिक्षा समिति और अभिभावकों के साथ मिलकर चलाया जाएगा। ‘समझो-सीखो’ कार्यक्रम के लिए 38 प्रचार गाड़ियों को तैयार किया गया है जो जगह-जगह घूम-घूमकर शिक्षा की गुणवत्ता का प्रचार करेंगी। उन्होंने कहा कि अब विद्यालयों में संस्कृति और खेल पर भी ध्यान देने की आवश्यकता होगी।

इस मौके पर उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में अमूल्य योगदान के लिए कई शिक्षकों को सम्मानित भी किया।

शिक्षा विभाग के एक अधिकारी के अनुसार इन प्रचार वाहनों में आकर्षक झांकी भी प्रस्तुत की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के तहत शिक्षा को प्रोत्साहित करने वाले गीत बजेंगे और विभिन्न समारोहों के वीडियो दिखाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में करीब 50 करोड़ रुपये का खर्च आएगा।

इस कार्यक्रम को सफल बनाने की पूरी जवाबदेही विद्यालय के प्रधानाध्यापकों की होगी जिसमें वे समाज के प्रबुद्ध लोगों और अभिाभावकों का सहयोग ले सकेंगे।

Rate this post

NO COMMENTS